Bharat Highways InvIT IPO की पूरी जानकारी | क्या Invest करें?

क्या आप जानते हैं कि आप InvIT की मदद से भारत के इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र में सीधा इन्वेस्ट करके रेगुलर इनकम कमा सकते हैं?

जी हाँ, इनविट का मतलब है इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट जिसकी मदद से आप भारत के जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर जैसे रोड, हाईवे या फिर पॉवर सेक्टर में इन्वेस्ट कर सकते हैं |

वैसे तो अभी भारत में कुछ लिस्टेड InvIT मौजूद हैं पर अभी रोड इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़ा एक नया IPO बाजार में आया है जिसका नाम है Bharat Highways InvIT IPO |

तो आज के इस लेख में हम समझेंगे कि यह भारत हाईवे इनविट क्या है, कैसे काम करता है  और क्या आपको इसके आईपीओ में अप्लाई करना चाहिए |

Bharat Highways InvIT क्या है?

YouTube player

 

अगर आपने इस इनविट का पूरा नाम पढ़ लिया है तब अब तक आप समझ चुके होंगे कि यह इनविट हाईवे या रोड इन्फ्रा से जुड़ा हुआ है और यह उन एसेट्स को own और operate करता है |

पर यह तो एक प्राइवेट कंपनी है तब यह रोड की ओनरशिप कैसे ले सकती ह? |

वाजिब प्रश्न है आपका इसके बारे में अभी जानेगे पर उससे पहले आप देख लें कि यह इनविट ट्रस्ट कैसे बना है?

यहाँ मैं आपको बता देना चाहता हूँ कि अगर आपको इनविट के बारे में कोई जानकारी नहीं है तब आप मेरे यूट्यूब चैनल पर इनविट बेसिक्स से जुड़ी वीडियोस जरूर देखें |

bharat highways invit

तो यहाँ पर देखिये कि भारत हाईवे इनविट ने एक ट्रस्ट बनाया जिसका स्पोंसर है आधारशिला इन्फ्राटेक प्राइवेट लिमिटेड |

फिर इसमें एक इन्वेस्टमेंट मेनेजर रहेगा जो है GR Highways Investment Manager Pvt. Ltd. और एक ट्रस्टी रहेगा जिसका नाम है  IDBI Trusteeship Services Ltd. |

वैसे अगर आपने GR Infraprojects का नाम सुना है तब बता दूँ कि इस InvIT में उसका ही बैकअप है |

तो इस इनविट में 85% हिस्सा रहेगा इन्वेस्टर्स या यूनिटहोल्डर्स का और बाकी का 15% स्पोंसर का यानि आधारशिला का |

और नीचे आप जो 7 नाम देख रहे हैं न वो रोड एसेट्स हैं और इनमें भारत हाईवे इनविट की उनमें 100% ओनरशिप है |

भारत हाईवे इनविट के Road Assets

bharat highways invit assets
Reference: Bharat Highways Invit DHRP

बात करें भारत हाईवे इनविट के रोड एसेट्स की तो आप इस लिस्ट में देख सकते हैं कि कुल 5 राज्यों में ये रोड या हाईवे एसेट्स फैले हुए हैं जिनकी कुल लम्बाई है करीब 497 Km |

तो इनकी ऑपरेशन से जो कमाई होती है वह होती है टोल कलेक्शन से …समझे आप, इसके अलावा भी इनकी कमाई का एक बड़ा हिस्सा सरकार से आता है ….जिसके बारे में मैं अभी आगे आपको बताऊंगा |

पर उससे पहले आप इस लिस्ट में जो कन्सेशन पीरियड देख रहे हैं न उसका मतलब है कि ये जो भी हाईवे प्रोजेक्ट्स हैं वह और कितने समय के लिए ये ऑपरेट करेंगे |

लिस्ट के हिसाब से ये अधिकतम 13 साल तक इन एसेट्स को ऑपरेट करेंगे |

अब आप पूछ सकते हैं कि उसके बाद क्या कंपनी बंद हो जाएगी?

जी नहीं, ऐसा नहीं होता इन्विट्स में क्योंकि ये लगातर नए नए प्रोजेट्स का अधिग्रहण करते जाते हैं और इस तरह उनका ऑपरेशन लगातार चलता रहता है |

अब जैसा मैंने आपको पहले बताया कि आपको अधिकतर जगह सुनने को मिलेगा कि नया इनविट आया है इन्वेस्ट करदो ….करोड़ों बनेंगे वगैरह ….मुझे पता है कि इसमें वैसा कुछ नहीं है ….

और आपको भी अभी पता चल जायेगा अगर आप इस इनविट का बिज़नस मॉडल सही से समझ लेंगे जो आपको कोई नहीं बताएगा |

Bharat Highways Infrastructure Investment Trust InvIT Business Model

आपने देखा कि भारत हाईवे इनविट के पास अभी कुल 7 रोड एसेट्स हैं जिन्हें यह ऑपरेट करते हैं HAM यानि Hybrid Annuity Model पर |

पर क्या है ये HAM …..कंफ्यूज हो गए न ….बस अभी बात करेंगे इस पर बने रहें हमारे साथ |

यहाँ पर इनकी कमाई का एक बड़ा हिस्सा NHAI यानि नेशनल हाइवेज अथॉरिटीज ऑफ़ इंडिया से आता है एन्युटी पेमेंट के द्वारा |

जहाँ पर NHAI नें इन्हें पूरी पूरी राइट्स दे रखी है कि ये इन 7 रोड एसेट्स को ऑपरेट और मेन्टेन करें एक तयं समय तक के लिए |

तो आप समझे कि यह अभी दो तरीके से कमाते हैं एक टोल कलेक्शन की कमाई और दूसरा NHAI से एन्युटी पेमेंट |

इसके अलावा भी इनका एक ROFO यानि right of first offer एग्रीमेंट है G R Infra projects के साथ जहाँ वह उनके रोड एसेट्स को एक्वायर कर सकते हैं |

यहाँ पर यह ROFO एक प्रकार से प्रायोरिटी एक्सेस है जहाँ पर अगर G R Infra projects अगर कोई रोड एसेट बेचता है तब उसे खरीदने का सबसे पहला अधिकार रहेगा भारत हाईवे इनविट का | समझे आप!

इस का फायदा है कि भविष्य में इन्हें नए नए एसेट्स और प्रोजेक्ट्स लेने में सहूलियत रहेगी |

Bharat Highways InvIT में HAM क्या है?

infrastructure development models

HAM का full form है Hybrid Annuity Model

इसको समझने से पहले आप सरकार के Traditional Model को समझें |

मान लें भारत सरकार को कहीं कोई हाईवे बनाना है जिसकी कुल लागत आ रही है 100 करोड़ रु |

तो अब तक क्या होता था कि सरकार खुद से पूरी फंडिंग करती थी पर कुल हाईवे बनने में बहुत समय लगता था क्योंकि कई बार इतना पैसा एक साथ नहीं मिल पाता था |

तो हाईवे बन जाने के बाद यहाँ पर सरकार अपने पैसे की रिकवरी के लिए टोल टैक्स लेती थी |

पर आजकल सिस्टम थोडा बदल गया है…क्योंकि अब सरकारे नए मॉडल पर काम कर रही हैं जिसका नाम है HAM |

Hybrid Annuity Model – आसान भाषा में

hybrid annuity model

ऊपर वाले उदहारण में सरकार का कुल बजट था 100 करोड़ कोई हाईवे बनाने के लिए पर सरकार इस मॉडल के तहत केवल 40% ही फण्ड करेगी यानि 40 करोड़ |

तो बाकी के 60 करोड़ का क्या …..जी हाँ, यहाँ पर आता है InvIT जो बाकी का पैसा लगाएगा इस इन्फ्रा एसेट डेवलपमेंट में |

पर इतना सारा पैसा वह लेगा कहाँ से….तो यह पैसा वह लेगा कर्जे से या IPO से |

अब जैसे Bharat Highways InvIT ने पहले ही काफी कर्जा ले रखा है अपने प्रोजेक्ट के लिए तो उसका पैसा वह आईपीओ से मिले पैसे से चुकाने वाली है |

अब NHAI ने तो इस रोड को बनाने में दिए थे केवल 40 करोड़ तब वह बाकी का साठ करोड़ ब्याज के साथ तयं समय के लिए जैसे यहाँ हमने माना 25 साल तक वह उस इनविट को वापस करेगी रेगुलर पेमेंट के माध्यम से जिसे एन्युटी पेमेंट कहते हैं |

तो इस पेमेंट को आप एक प्रकार से लोन का emi समझें जो NHAI भारत हाईवे इनविट को पे कर रही है |

यहाँ पर भारत हाईवे इनविट को यह रेगुलर पेमेंट तो मिल ही रही है साथ ही साथ उसे रोड एसेट्स ओपेरट करने को भी मिल रहा है तय समय के लिए जहाँ वह टोल से भी पैसा कमा रही है |

अब आप पूछ सकते हैं कि जब यह कन्सेशन पीरियड यानि 25 साल ख़तम हो जायेंगे तब क्या |

तब इस रोड एसेट को Bharat Highways Infrastructure Investment Trust InvIT, NHAI को वापस ट्रान्सफर कर देगा और उसके बाद पूरी ओनरशिप सरकार की हो जाएगी |

अब अगर आप ऊपर एसेट्स वाले सेक्शन में एन्युटी पेमेंट की डिटेल देखें और सब को जोड़ लें तब कुल 210 में से अब तक इन्हें 37 बार पेमेंट मिल चुकी है |

भारत हाईवे इनविट के अब तक के नतीजे (Results)

bharat highways invit results
Credit: Chittorgarh

अब बात करें कंपनी के परफॉरमेंस की तब आप सबसे पहले तो इनके एसेट्स देखिये जो इनकी कमाई का मुख्या जरिया है |

ऊपर के नतीजे देखने से लग रहा है कि इनके एसेट्स में तो लगतार इजाफा हुआ है ये पॉजिटिव है |

पर इनकी कुल कमाई लगातार घटी है यह काफी नेगेटिव है क्योंकि जब कमाई ही नहीं होगी तब ये डिविडेंड क्या बाटेंगे जो इनविट की usp होती है खैर …

अगर इनके प्रॉफिट को देखे जाएँ तब इनमें थोडा उतार चढ़ाव है …जैसे 2021 से 2022 में प्रॉफिट घटा पर 2023 में यह काफी बढ़ गया …अब 2024 में देखते हैं यह कैसा रहता है |

भारत हाईवे इनविट की कुछ पॉजिटिव बाते

एक प्रकार से देखा जाये तब इनकी एक इनकम स्ट्रीम स्टेबल है जो है सरकार से एन्युटी पेमेंट वाली |

दूसरा इनका कुल कंस्ट्रक्शन रिस्क कम हो जाता है क्योंकि सरकर भी इसमें पैसा लगाती है और पूरा पैसा इनविट को नहीं लगाना पड़ता है |

तीसरा है कि इन रोड एसेट्स का जो भी कन्सेशन पीरियड होता है वह 2-3 साल नहीं बल्कि 10 साल से ऊपर का है तो इसका मतलब इनकी इनकम लगातार आती रहेगी |

और एक सबसे बड़ा फायदा है की अगर किसी कारण से इनकी टोल से होने वाली कमाई बढ़ जाती है तब वह एक एडिशनल इनकम हो जाएगी |

तो साहब जहाँ पॉजिटिव हैं वहां कुछ नेगेटिव यानि रिस्क भी है…आइये जानते हैं कि भारत हाईवे इनविट के कुछ जोखिम क्या हैं |

भारत हाइवेज इनविट के कुछ जोखिम 

सबसे पहला पॉइंट है कि यह invit बहुत नया है और इसकी अधिक पुरानी ऑपरेटिंग हिस्ट्री मौजूद नहीं है |

अब अगर इसका अधिक पुराना इतिहास नहीं है तब इसके फ्यूचर ग्रोथ का अंदाजा लगाना मुश्किल होगा |

अब आप तो जानते ही हैं कि इनविट के लिए नए नए एसेट्स को एक्वायर करना कितना जरूरी होता है क्योंकि इनके प्रोजेक्ट्स का समय ख़तम भी होता रहता है |

तो आगे यह देखना होगा कि कैसे ये अपने revenue को मेन्टेन करते हैं और कैसे नए एसेट्स में इन्वेस्ट करते हैं |

देखिये हमने पॉजिटिव पॉइंट में देखा था कि इनका एन्युटी पेमेंट इन्हें लगातार मिल रहा है …पर क्या हो अगर सरकरी पालिसी में कुछ बदलाव आ जाये या फिर, NHAI है तो एक सरकारी कंपनी ही….वह समय से इन्हें पेमेंट न कर पाए तब |

इस दशा में इनकी कुल कमाई घट जाएगी |

फिर मान लें कि अगर भारत हाईवे इनविट उस हाईवे एसेट को बढ़िया ढंग से यानि तयं मानकों पर ऑपरेट और मेन्टेन नहीं कर पाता है तब सरकार इस पर फाइन लगा सकती है या इसका कॉन्ट्रैक्ट भी ख़त्म कर सकती है |

अगर आप डिटेल में इसका DHRP पढेंगे तब आपको पता चलेगा कि इसके इन्वेस्टमेंट मेनेजर यानि GR Highways investment पर कुछ लीगल और रेगुलेटरी एक्शन भी चल रहे हैं |

Bharat Highways Infrastructure Investment Trust InvIT में निवेश का क्या फायदा है?

अब बात आती है कि अगर आप इस इनविट में इन्वेस्ट करेंगे तो आपको क्या और कितना फायदा हो सकता है |

देखिये मेरे पोर्टफोलियो में इन्विट्स भी हैं इसलिए मुझे पता है कि ये कैसे काम करते हैं और इसमें इनकम कितनी और किस प्रकार से होती है |

तो आपकी मुख्य कमाई होनी है हर तिमाही मिलने वाले डिविडेंड से यानि रेगुलर इनकम और इसके साथ साथ जो थोडा बहुत शेयर प्राइस बढ़ेगी वह अलग |

देखिये वैसे तो इनविट स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट होते हैं पर यह आम शेयर से बिलकुल अलग होते हैं और उतनी तेजी से नहीं भागते |

मैंने भारत हाईवे इनविट  के मैनेजमेंट की कमेंटरी सुनी थी और आप भी उसे youtube पर सुन सकते हैं जहाँ उन्होंने बताया कि इसके रिटर्न FD से अधिक पर मार्किट से कम रहेंगे |

तो अगर मैं बाकी लिस्टेड InvIT की परफॉरमेंस देखूं तब मान लें भारत हाइवेज इनविट आपको दे सकता है करीब 8-10% के Returns | ये मेरा मानना है |

अब आप पूछ सकते हैं कि जब ये केवल 8-10% तक ही रिटर्न देगा तब फायदा क्या..

देखिये इसका मुख्य फायदा है कि इसके जो भी अधिकतर डिविडेंड के भाग होंगे न वह टैक्स फ्री होते हैं | 

और सबसे बड़ा फायदा जो मुझे लगता है कि इनविट एक नया एसेट क्लास है और इसमें इन्वेस्ट कर के आप अपने पोर्टफोलियो को और अधिक diversify कर सकते हैं |

Bharat Highways InvIT IPO Details

यह आईपीओ कुलेगा 28 फ़रवरी 2024 को और बंद होगा 1 मार्च 2024 को |

इसका प्राइस बैंड है 98 – 100 Rs/Share और इसकी लिस्टिंग हो सकती है 6 मार्च 2024 को |

अब एक बड़ा धमाका यह है कि भारत हाइवेज इनविट आईपीओ में कोई रिटेल कोटा नहीं है |

इसका मतलब…

इसका मतलब है कि छोटे निवेशक जो 1 लॉट में करीब 14-15000 रुपये लगाते हैं वह इसमें पैसा नहीं लगा सकते |

क्योंकि अगर आप इसका कोटा देखें तब यह 75% QIB और 25% NII (HNI)  के लिए ही है |

पर अगर आप इसमें अप्लाई करना चाहते हैं तब HNI कोटा में कर सकते हैं |

अब अगर इसकी अनुमानित लिस्टिंग की बात की जाये तो माना  जा रहा है कि इसकी लिस्टिंग Flat या फिर + – 5% तक हो सकती है | देखते हैं क्या होता है |

क्या Bharat Highways InvIT  का कोई Competitor है?

जी हाँ है और वह भी काफी तगड़ा और पुराना …..जानते हैं कौन…

वह है IRB InvIT जिसका IRB Infrastructure नाम का एक लिस्टेड शेयर भी है |

पर यह InvIT, HAM नहीं बल्कि अलग मॉडल पर काम करता है जो है BOT मॉडल और यह शानदार डिविडेंड भी देता है करीब 10-11% सालाना |

तो अगर आप IRB InvIT, इसके BOT मॉडल के बारे में डिटेल जानना चाहते हैं तब देखें यह विडियो |

क्या Bharat Highways InvIT IPO में Invest करना चाहिए?

भारत हाइवेज इनविट उन निवेशकों के लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है जो डिविडेंड के माध्यम से रेगुलर इनकम कमाना चाहते हैं पर यह तो कुछ समय के बाद ही पता चलेगा कि यह कंपनी कितना डिविडेंड देती है |

वैसे भी आप यह ध्यान में रखें कि इनविट आम शेयर के जैसे प्राइस ग्रोथ नहीं दिखाते हैं |

मैंने ऊपर इस कंपनी के positive और negative पॉइंट्स बताये हैं, आप उन सब को ध्यान में रख कर और अपने जोखिम और लक्ष्यों को देखते हुए ही अपना निर्णय लें |

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